एक कलियुगी साधू बाबा की कहानी : प्रेमिका के साथ मिलकर किया आठ साल की लड़की का अपहरण, हत्‍या कर लाश को बहा दिया हरीद्वार की गंगा में और मौज कर रहा था

जिन साधू महात्‍माओं पर लांग विश्‍वास करते हैं वे ही समय आने पर ऐसे ऐसे खेल दिखाते हैं कि चोर डाकू उच्‍क्‍कों को भी मात कर देते हैं । मगर हैरानी की बात है कि फिर भी लोगों की आंखें नहीं खुलतीं हैं और वे पूर्व की तरह से ही इन साधू महात्‍माओं पर विश्‍वास करते रहते हैं । हत्‍या चोरी बलात्‍कार ऐसा कौन सा मामला है जो साधू बाबाओ के साथ नहीं जुड़ा हो फिर भी ये श्रद्धा के पात्र बने ही रहते हैं ।
मध्‍य प्रदेश के सीहोर जिले की नसरुल्‍लागंज तहसील में एक अजीब सा मामला सामने आया है । यहां के ग्राम मंडी स्थित नर्मदा मंदिर में बाबा गोविंद दास के साथ एक अन्‍य बाबा के विवाद होने पर ग्रामीणों की सूचना पर जब पुलिस ने बाबा ग्राविंद दास को गिरफ्तार किया तो उसके पास से एक देसी कट्टा और बारह बोर के जिंदा कारतूस निकले थे । पुलिस की पूछताछ में बाबा ने अपने आप को नक्‍सली होना बताया और कहा कि नक्‍सली होने के कारण ही उसने अपने पास में हथियार रखे हुए थे । नक्‍सली होने की सूचना मिलते ही हड़कंप मच गया और काफी जिलों की पुलिस ने उससे पूछताछ की मगर कोई ठीक परिणाम नहीं सामने आया । जब पुलिस ने बाबा को पकड़ा तो उसके साथ में एक महिला उर्मिला कलाल भी थी । ये बाबा पांच छ: महीनों से मंडी के उस मंदिर में रह रहा था अपनी प्रमिका के साथ में । पंलिस ने इसके साथ जब पूछताछ की तो उसने अपना नाम जीवराखनलाल मालेकर ग्राम मर्दा दुर्ग छत्‍तीसगढ़ का रहने वाला अपने आप को बताया । उसने ये भी बताया कि पैसों के लिये पिछले बीस सालों से वो साधू का भेष रखकर घूम रहा है और उसके दलम नाम के नक्‍सली संगठन के साथ भी संबंध हैं । इंटेलिजेंस की टीम ने जब बाबा के साथ सख्‍ती के साथ पूछतछ की तो एक आठ साल की लड़की के अपहरण की बात भी सामने आ गई और फिर वहीं से सामने आई वो पूरी कहानी जो हैंरत में डालने वाली थी । बाबा ने अम्‍बागढ़ राजनांवदगांव से आठ साल की बालिका कविता का अपहरण किया और उसे दिलली ले गया । दिल्‍ली में कुछ समय रहने के बाद वो कविता को हरीद्वार ले गया और वहीं पर उसने कविता का बेरहमी के साथ कत्‍ल कर दिया । और कविता की लाश को पतित पावनी गंगा में बहा दिया । इसके बाद वो गुजरात चला गया । वहां से वो सीहोर जिले की नसरुल्‍लागंज में पहुचा जहां पर वो पिछले कुछ महीनों से रह रहा था । बाबा पर दुर्ग के एक थाने में मोटर साइकल चोरी का मामला पहले से ही दर्ज है वहीं उसकी प्रमिका उर्मिला कलाल पर बालाघाट में एक पकरण चल रहा है । बाबा के द्वारा हत्‍या का मामला उजागर होने के साथ ही छत्‍तीसगढ़ पुलिस द्वारा उसको ले जाने के लिये प्रोटैक्‍शन वारंट लिया जा रहा हे ताकि उसके खिलाफ हत्‍या का मुकदमा दर्ज करवाया जा सके । नक्‍सली का मामला सामने आने के साथ ही सीहोर के साथ ही कई सारे जिलों की पुलिस ने बाबा के साथ पूछताछ की थी । पुलिस के मुताबिक बाब इतना शातिर है कि वो कब क्‍या बयान दे कुछ कहा नहीं जा सकता । वो हत्‍या के लिये कविता के परिजनों को ही दोषी बता रहा है । बहरहाल बाबाओं और ढोंगियों द्वारा हत्‍या बलात्‍कार के मामले पहले भी आते रहे हैं और आगे भी आते रहेंगें मगर भारत की अंध श्रद्धालू जनता की आंख्‍ें न पहले खुलीं थीं न आगे खुलेंगीं । फिलहाल बाबा की प्रेमिका को बालाघाट पुलिस अपने साथ ले गई है और बाबा नसरुल्‍लागंज पुलिस की मेहमानी कर रहा है और पुलिस बाबा के मोबाइल काल्‍स की डिटेल्‍स से पूरी कहानी सामने लाने का प्रयास कर रही है ।

3 comments:

इष्ट देव सांकृत्यायन said...

लगता है आप श्रद्धालु नहीं हैं. साधू बाबा लोग जून भी करें ऊ काम पबित्तर हो जाता है.

Udan Tashtari said...

शर्मनाक कृत्य.

Anonymous said...

saadhu ghatya purush ke purush ke rup main saamne aa rahe hai