समाचार पत्रों का महासंग्राम पाठकों को मिल रहीं है बाल्टियां बैग और जाने क्‍या क्‍या किन्‍तु कहां हैं समाचार

कुछ दिनों पहले तक तो ऐसा लग रहा था कि अब न्‍यूज चैनलों के दौर में समाचार पत्र दम तोड़ देंगे लेकिन कहा जाता है ना कि नया नौ दिन पुराना सौ दिन और वहीं हुआ भी । उधर समाचार चैनल भूत प्रेत दाऊद नागिन पुष्‍पक विमान, स्‍वर्ग की सीढ़ी टाइप की मूर्खताओं में उलझे और इधर पाठक जो कुछ दिनों के लिये दर्शक  हो गया था वो पुन: ऊब कर पाठक ही हो गया । समाचार चैनलों की हालत तो अब ये हो गई है कि जब कोई रोचक कार्यक्रम नहीं आ रहा होता है तब लोग समाचार चैनल पर रिमोट को लाते हैं और कुछ ही देर बाद समाचार चैनल से हट कर किसी दूसरे उबाऊ प्रोगाम को देखने लगते हैं ये सोच कर कि कितना ही उबाऊ होगा पर समाचार चैनलों से तो अच्‍छा ही होगा । मंगल पर जीवन, पृथ्‍वी खतरे में है यूएफओ जैसे ##यापे अब आम बात हो गए हैं और दिखाने वाले भी जान रहे हैं कि इनको कोई नहीं देखेगा पर क्‍या करें । अभी एक चैनल में सबसे घृणित कार्यक्रम आ रहा था जिसमें राजू श्रीवास्‍तव ( पक गई मक्‍का) महिलाओं के अंत:वस्‍त्र पहन कर कार्यक्रम दे रहा था ( अब इससे ज्‍यादा चैनलों का मानसिक  दीवालियापन और क्‍या कहा जाए ) । खैर तो समाचार पत्रों के सुहाने दिन लौट आए हैं और इसी के कारण समाचार पत्रों की संख्‍या भी बढ़ रही है ।

चलिये बात करें हमारे शहर में आज बंटे प्रमुख समाचार पत्रों के स्‍थानीय पेजों की । दैनिक भास्‍कर को शायद समझ में आ गया है कि यदि आगे रहना है तो पेपर में समाचार देने होंगें । आज सभी समाचार पत्रों ने वट सावित्री के फोटो चार कालम में लगाए हैं लेकिन भास्‍कर का फोटो सर्वश्रेष्‍ठ है । वहीं इछावर से रिपोर्टर परवेज खान का समाचार कुपोषित बच्‍चों को दूध और अंडा मिलेगा भी रोचक है । भास्‍कर के रिपोर्टर बलजीत ठाकुर ने दो घंटे का सीन में तहसील कार्यालय का दो घंटे का हाल बताने का प्रयास किया है किन्‍तु समाचार कुर्सी से गायब कर्मचारियों का बचाव करता नजर आता है । आर टी ओ में आन लाइन जमा होगा टैक्‍स और 15 जून को आएगा मानसून रोचक समाचार हैं । पत्रिका  अभी स्‍टोरी पर खेल खेल रही है आज की लीड स्‍टोरी बंगले छोड़ झोंपडि़यों की ओर रईस जा रहे हैं समाचार रोचक है मगर एक बात जो समाचार को कमजोर बना रही है वो ये कि हेडिंग में लिखा है बंगले छोड़ रईस झोंपडियों की ओर मगर अंदर वैसी कोई जानकारी नहीं है कि कौन कौन से रईसों ने ऐसा किया है  । रिपोर्टर शैलेष तिवारी ने आज रोजगार गारंटी योजना को लेकर एक स्‍टोरी दी है जो आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो ठीक है । चढ़ता पारा बढ़ते मरीज और बंजर जमीनों के दोगुने दाम जैसे समाचार भी सीहोर पृष्‍ठ पर लगे हैं । जागरण का सीहोर पृष्‍ठ कुछ दिनों से कमजोर चल रहा है लेकिन आज प्रेम विवाह करने वालों के सरकारी आंकड़ों पर आधारित एक समाचार को यहां लीड स्‍टोरी बना कर पेपर की पुरानी पठनीयता को लौटाने का प्रयास किया गया है साथ ही कानाफूसी कालम के द्वारा समाचारों के पीछे के रोचक तथ्‍य तलाशने की कोशिश की है ये विधा आजकल कम होती ‍ जा रही है । राज ने आज इछावर के एसडीएम तूफान सिंह अहिरवार पर आपराधिक प्रकरण दर्ज होने की संभावना का एक रोचक समाचार लगाया है साथ ही शहर में कम हो रहे खेल मैदानों का समाचार लीड बना है शनि मंदिर को लेकर भी एक समाचार लगाया गया है । नवदुनिया  आज के मुख्‍यपृष्‍ठ पर एक भी विज्ञप्ति न लगाकर पूरे समाचार ही लगाए हैं  उनमें से विद्युत मंडल पर सरकारी विभागों की लाखों की राशि बकाया होने का समाचार लगा है और वहीं मुहलले की बिजली चोरी होने पर पता लगाने की तकनीक की रोचक जानकारी है । सीहोर से भोपाल बायपास को जोड़ने वाले मार्ग के बन जाने का समाचार पहली बार किसी पेपर में प्रकाशित हुआ है । वट सावित्रि का चार कालम में लगा फोटो और बेहतर हो सकता था । नव भारत ने आज जल संकट का एक समाचार तथा अन्‍य विज्ञप्तियां अपने पृष्‍ठ पर दी हैं । कुल मिलाकर समाचार पत्रों की भिड़ंत में पाठकों को समाचार मिलने लगे हैं । जों एक शुभ संकेत है ।

2 comments:

Kirtish Bhatt, Cartoonist said...

आपका आर्काईव नही देख पाया इस लिए पता नही आप पहले इस तरह लिखते थे या नही लेकिन आप से अनुरोध है की पिछले दो दिनों की तरह हर रोज़ एक पोस्ट में आप इन खबर वालों की खबर लें तो बेहतर रहेगा.

Ajay said...

am reading u 4 last 2-3 days......lage raho subeerin bhai.
ajay SETIA